Sushant Singh Biography in Hindi and Reason Why Attempt To Suicide

Sushant Singh Biography in Hindi


सुशांत सिंह राजपूत: जन्म और परिवार  (Sushant Singh’s Family ) :

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी, 1986 को बिहार के पूर्णिया में कृष्ण कुमार सिंह और उषा सिंह के घर हुआ था| घर में सब उन्हें प्यार से गुड्डू कहकर बुलाते थे| सुशांत सिंह के पिता एक सरकारी कर्मचारी थे | सुशांत  सिंह राजपूत की चार बड़ी बहनें थीं | उनकी एक बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेटर हैं|

सुशांत सिंह राजपूत की शिक्षा (Sushant Singh Rajput Education):

 सुशांत सिंह राजपूत ने  अपनी स्कूली शिक्षा पटना के सेंट करेन हाई स्कूल और फिर नई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से की। सुशांत सिंह राजपूत पढ़ाई में अच्छे थे और अपने पूरे जीवन में 11 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को पास किया।
2003 में, उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सातवीं रैंक हासिल की और बी.ई. मैकेनिकल इंजीनियरिंग। सुशांत भौतिकी में नेशनल ओलंपियाड विजेता भी थे। दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में, उन्होंने रंगमंच में सक्रिय रूप से भाग लिया। Sushant Singh वह अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज से बाहर चला जाता है |

सुशांत सिंह राजपूत  अभिनय करियर (Sushant Singh Rajput Struggle Life):

 अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, सुशांत सिंह राजपूत ने खुद को श्यामक डावर की नृत्य कक्षाओं में दाखिला लिया। नृत्य कक्षाओं में अपने साथी छात्रों से प्रेरित होकर, उन्होंने अभिनय सीखने के लिए बैरी जॉन की नाटक कक्षाओं में शामिल हुए।
डांस क्लासेस में, सुशांत ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें मानक डांस ट्रूप के सदस्य के रूप में चुना गया। 2002 में, उन्होंने अपनी माँ को खो दिया और उनका पूरा परिवार पटना से दिल्ली आ गया। sushant singh  वर्ष 2005 में, 51 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में, सुशांत ने एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में प्रदर्शन किया। वर्ष 2006 में, उन्होंने 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में समूह के अन्य सदस्यों के साथ प्रदर्शन किया।
राजपूत मुंबई चले गए और नादिरा बब्बर के एकजुट थिएटर ग्रुप (1981 में हिंदी थिएटर में एक जाना माना नाम) से जुड़े और दो साल से अधिक समय तक समूह से जुड़े रहे। नेस्ले मुंच के लिए एक टीवी विज्ञापन के बाद, सुशांत सिंह राजपूत एक जाना माना चेहरा बन गए।
2008 में, बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम ने एक्यूट के लिए सुशांत सिंह राजपूत के मंच नाटकों में से एक को देखा और उन्हें ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया गया। उन्हें 'किस देश में है मेरा दिल' में प्रीत जुनेजा की भूमिका की पेशकश की गई थी। वह इस भूमिका के बाद हर भारतीय घराने में एक लोकप्रिय चेहरा बन गए।
2009 में, उन्होंने दैनिक साबुन 'पवित्रा रिश्ता' में अभिनय किया और मानव देशमुख की भूमिका निभाई।
2010 में, उन्होंने डांस रियलिटी शो 'जरा नचके दिखा 2' में भाग लिया और मस्त कलंदर बॉयज टीम का हिस्सा बने।
2010 के अंत में, उन्होंने एक नृत्य-आधारित रियलिटी शो, 'झलक दिखला जा 4' में भाग लिया और कोरियोग्राफर शम्पा सोंथालिया के साथ जोड़ी बनाई। 2011 में उन्होंने विदेश में फिल्म बनाने के लिए दो साल बाद पवित्रा रिश्त छोड़ दिया।
2013 में, सुशांत सिंह राजपूत ने 'काई पो चे!' और राजकुमार राव और अमित साध के साथ फिल्म में एक लीड की भूमिका निभाई। उसी वर्ष, उन्हें परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ उनकी दूसरी बॉलीवुड फिल्म 'शुद्ध देसी रोमांस' की पेशकश की गई।
2014 में, उन्होंने आमिर खान और अनुष्का शर्मा अभिनीत 'पीके' में एक छोटी भूमिका निभाई। फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक है। 2015 में, उन्होंने एक रहस्य थ्रिलर 'डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी!' में मुख्य भूमिका निभाई।
Sushant Singh Life Story 2016 में, वह 'एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी ’प्रमुख भूमिका में। यह फिल्म उस साल बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई।
2017 में, उन्होंने 'राब्ता' में कृति सनोन के साथ सह-अभिनय किया।
2018 में उन्हें सारा अली खान के साथ 'केदारनाथ' में देखा गया था।
2019 में, वह दो फिल्मों में दिखाई दीं- सोनचिरिया (भूमि पेडनेकर के विपरीत) और छीछोरे (श्रद्धा कपूर के विपरीत)|

सुशांत सिंह राजपूत  वाइफ (Sushant Singh Wife) :

14 जून, 2020 को मुंबई के अपने अपार्टमेंट में फांसी लगाने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली। 2015 में, सुशांत की पूर्व प्रेमिका अंकिता लोखंडे ने सार्वजनिक रूप से उसे थप्पड़ मारा जब वह पूरी तरह से नशे में थी और एक पार्टी में अन्य लड़कियों के साथ नृत्य कर रही थी। 6 साल तक रिलेशनशिप में रहने के बाद 2016 में यह जोड़ी टूट गई। साल 2015 में सुशांत ने अंकिता से गुपचुप शादी कर ली थी|

Sushant Singh Biography in Hindi

Also Read: Virat Kohli Life Story and Struggles 

सुशांत सिंह राजपूत: फिल्म्स (Sushant Singh Rajput Movies And Tv Shows)

1- काई पो चे! (2013)
2- शुद्ध देसी रोमांस (2013)
3- पीके (2014)
4- डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी (2015)
5- एम। एस। धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)
6- राब्ता (2017)
7- न्यूयॉर्क में आपका स्वागत है (2018)
8- केदारनाथ (2018)
9- सोनचिरिया (2019)
10- छिछोरे (2019)
11- ड्राइव (2019)
सुशांत सिंह राजपूत: टेलीविजन
1- किस देश में है मेरा (2008-2009)
2- पवित्रा रिशता (2009-2011)
सुशांत सिंह राजपूत: टेलीविजन (रियलिटी शो)
1- ज़रा नचके दीखा (2010)
2- झलक दिखला जा 4 (2010-2011)
सुशांत सिंह राजपूत: पुरस्कार
1- 2010 में, सुशांत ने इंडियन टेलीविज़न एकेडमी अवार्ड्स में सर्वाधिक लोकप्रिय अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार जीता; बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन अभिनेता (पुरुष); 'पवित्रा रिश्ता' के लिए लीड रोल में बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्स बेस्ट एक्टर।
2- 2011 में, अभिनेता ने 2011 पवित्रा रिश्ता ’के लिए एक और पुरस्कार जीता - कलाकर पुरस्कार पसंदीदा अभिनेता (पुरुष)।
3- 2014 में, सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म 'किआ पो चे!' के लिए स्क्रीन अवार्ड्स बेस्ट मेल डेब्यू जीता।
4- 2017 में, सुशांत ने अपनी फिल्म 'एम.एस.धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स) और मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीते।

Also Read :- Bill Gates Success Story in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की वजह(The reason for Sushant Singh Rajput's suicide) :

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की वजह के बारे में बताया गया है कि वह काफी समय से किसी बात को लेकर डिप्रेशन से गुजर रहे थे इसलिए वह मेडिटेशन कि कल आशीष भी ले रहे थे पर सुशांत सिंह के जीवन की कामयाबी की ओर देखें तो पता चलता है कि वह हर तरह से संतुष्ट और संपन्न जीवन व्यतीत कर रहे थे सुशांत एक पढ़े-लिखे और समझदार इंसान थे तो जाहिर सी बात है कि वह किसी छोटी मोटी बात के लिए आत्महत्या नहीं कर सकते थे इसके पीछे कोई ऐसी वजह हो सकती है जो पर्दे के पीछे छुपाई जा रही हो |

Disqus Comments