-->

Elon Musk Success Story in Hindi With Secrets

Elon Musk Success Story in Hindi

अपनी सफलता को पाने के लिए दुनिया में बहुत लोग मेहनत करते हैं पर परिणाम  ना मिलने के कारण वह अपना रास्ता बदल देते हैं या थक कर बैठ जाते हैं पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनमें सक्सेस के लिए जुनून की आग तब तक ठंडी नहीं होती जब तक वह अपने काम में सफल ना हो जाए ऐसे ही इंसान हैं Elon Musk success story in hindi भी कुछ ऐसी ही है उनकी  बैरियर फ्री  सोच यह सोच ही उनकी सफलता का असली राज है जिसने उनको अपने हर काम में सफलता दिलाई है वैसे तो एलोन मस्क  किसी पहचान के मोहताज नहीं है पर  आज हम उनके जीवन के कुछ ऐसे पहलू के बारे में जानेंगे जिनके बारे में शायद कुछ लोगों को ही पता हो एलोन मस्क  की  सक्सेस जर्नी बहुत दिलचस्प और जोश भरपूर है पहले जानते हैं उनके शुरुआती जीवन के बारे में कुछ बातें|

Who is Elon Musk

एलोन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी मूल के अमेरिकी उद्यमी और व्यवसायी हैं, जिन्होंने बचपन से ही जीवन में बड़ा करने की ठान ली थी उन्होंने 1999 में X.com की स्थापना की थी (जो बाद में पेपाल बन गया), 2002 में स्पेसएक्स और 2003 में टेस्ला मोटर्स। मस्क अपने 20 साल के अंत में एक बहुपत्नी बन गए जब उन्होंने अपनी शुरुआत बेची थी- कॉम्पैक कंप्यूटर्स के एक डिवीजन तक, कंपनी ज़िप 2।

मस्क ने मई 2012 में सुर्खियां बटोरीं, जब स्पेसएक्स ने एक रॉकेट लॉन्च किया जो अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्टेशन पर पहला वाणिज्यिक वाहन भेजेगा। उन्होंने 2016 में SolarCity की खरीद के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत किया, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के शुरुआती दिनों में एक सलाहकार की भूमिका निभाकर उद्योग के नेता के रूप में खड़े हुए।

Read Also :- Morning routine for success

प्रारंभिक जीवन (Early Life):


मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, मस्क आविष्कार के बारे में अपनी दिवास्वप्नों में इतना खो गया था कि उसके माता-पिता और डॉक्टरों ने उसकी सुनने की जांच के लिए एक परीक्षण का आदेश दिया।

अपने माता-पिता के तलाक के समय, जब वह 10 वर्ष के थे, तब मस्क ने कंप्यूटर में रुचि विकसित की। उन्होंने खुद को सिखाया कि कैसे प्रोग्राम करना है, और जब वह 12 साल के थे तब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बेचा: एक गेम जिसे उन्होंने ब्लास्टर कहा यहां से ही एलोन मस्की सके स्टोरी की शुरुआत हुई ग्रेड स्कूल में, मस्क छोटा, अंतर्मुखी और किताबी था। जब तक वह 15 साल का नहीं हो गया, तब तक वह उकता गया था और एक विकास क्षेत्र में चला गया था और कराटे और कुश्ती से खुद का बचाव करना सीख लिया था।

परिवार (Family):

मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल है जब मस्क बड़ा हो रहा था, तो उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक बिंदु पर पांच काम किए।

मस्क के पिता एरोल मस्क एक अमीर दक्षिण अफ्रीकी इंजीनियर हैं।

मस्क ने अपना शुरुआती बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।

शिक्षा (Education) :

17 साल की उम्र में, 1989 में, मस्क क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने और दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए कनाडा चले गए क्योंकि अफ्रीका में हर नागरिक को जीवनी के कुछ साल सेना में देने अनिवार्य थे मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि उस रास्ते से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा।

1992 में, मस्क ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा छोड़ दिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री के लिए रुके थे।

1995 में अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation को लॉन्च किया। 2002 में मस्क अमेरिकी नागरिक बन गए।

Motivate in study

Elon Musk Personal Life(व्यक्तिगत जीवन  ):

पत्नियां और बच्चे(Wives and children):

मस्क की दो बार शादी हो चुकी है। उन्होंने 2000 में जस्टिन विल्सन को जन्म दिया, और इस जोड़े के छह बच्चे थे। 2002 में, उनके पहले बेटे की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम से 10 सप्ताह की उम्र में हो गई। मस्क और विल्सन के पांच अतिरिक्त बेटे एक साथ थे: जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर (2004 में पैदा हुए) और काई, सेक्सन और डेमियन 2006 में पैदा हुए

विल्सन से एक विवादास्पद तलाक के बाद, मस्क अभिनेत्री तालुला रिले से मिले। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। वे 2012 में अलग हो गए लेकिन 2013 में फिर से एक-दूसरे से शादी कर ली। उनका रिश्ता आखिरकार 2016 में तलाक में समाप्त हो गया।

गर्लफ्रेंड(Girlfriends):

रस्क के साथ अपने तलाक को अंतिम रूप देने के बाद मस्क ने 2016 में अभिनेत्री अंबर हर्ड के साथ डेटिंग शुरू की और जॉनी नीप से अपने तलाक को अंतिम रूप दिया। उनके व्यस्त कार्यक्रम ने अगस्त 2017 में दंपति को तोड़ दिया; वे जनवरी 2018 में एक साथ वापस आ गए और एक महीने बाद फिर से विभाजित हो गए।

मई 2018 में, मस्क ने संगीतकार ग्रिम्स (जन्म क्लेयर बाउचर) के साथ डेटिंग शुरू की। उसी महीने, ग्रिम्स ने घोषणा की कि उसने अपना नाम बदलकर "सी" कर दिया है, जो कि प्रकाश की गति का प्रतीक है, जो कथित तौर पर मस्क के प्रोत्साहन पर है। प्रशंसकों ने एक अरबपति को डेटिंग करने के लिए नारीवादी कलाकार की आलोचना की, जिसकी कंपनी को यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच "शिकारी क्षेत्र" के रूप में वर्णित किया गया है।

Elon Musk Succesful Story in Hindi

What Did Elon Musk Achieve?

ZIP2 निगम(ZIP2 Corporation):-

मस्क ने 1995 में अपने भाई किम्बल मस्क के साथ अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation लॉन्च की। एक ऑनलाइन सिटी गाइड, ज़िप 2 जल्द ही द न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून दोनों की नई वेबसाइटों के लिए सामग्री प्रदान कर रहा था। 1999 में, कॉम्पैक कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एक डिवीजन ने 302 मिलियन डॉलर नकद और स्टॉक ऑप्शन में $ 34 मिलियन में ज़िप 2 खरीदा।

पेपैल(Paypal):

1999 में, एलोन और किम्बल मस्क ने ZIP2 की अपनी बिक्री से प्राप्त धन का उपयोग एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा / भुगतान कंपनी X.com को पाया। अगले साल एक एक्स.कॉम अधिग्रहण ने पेपल के निर्माण का नेतृत्व किया जो अज्ज पूरी दुनिया में जनिमानी ऑनलाइन भुक्तं कंपनी है|

अक्टूबर 2002 में, मस्क ने अपना पहला बिलियन अर्जित किया जब पेपल को ईबे द्वारा स्टॉक में $ 1.5 बिलियन के लिए अधिग्रहण किया गया था। बिक्री से पहले, मस्क के पास 11 प्रतिशत पेपाल स्टॉक था।

स्पेस  एक्स(Space x):

मस्क ने 2002 में वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यान के निर्माण के इरादे से अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन या स्पेसएक्स की स्थापना की। 2008 तक, स्पेसएक्स अच्छी तरह से स्थापित हो गया था, और नासा ने कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कार्गो परिवहन को संभालने के लिए अनुबंध से सम्मानित किया था - भविष्य में अंतरिक्ष यात्री परिवहन की योजना के साथ - नासा के अपने अंतरिक्ष शटल मिशनों को बदलने के लिए एक चाल में।

22 मई 2012 को, मस्क और स्पेसएक्स ने इतिहास बनाया जब कंपनी ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट को मानव रहित कैप्सूल के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च किया। यान को वहां तैनात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 1,000 पाउंड की आपूर्ति के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा गया था, पहली बार एक निजी कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक अंतरिक्ष यान भेजा था। लॉन्च के दौरान, मस्क ने कहा था, "मैं आज खुद को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। ... हमारे लिए, यह किसी खेल मे सुपर बाउल जीतने जैसा है।"

दिसंबर 2013 में, एक फाल्कन 9 ने एक उपग्रह को सफलतापूर्वक जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में ले जाया, एक दूरी जिस पर उपग्रह पृथ्वी की घुमाव से मेल खाने वाले कक्षीय पथ में बंद हो जाएगा। फरवरी 2015 में, स्पेसएक्स ने डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी (डीएससीओवीआर) उपग्रह के साथ फिट किए गए एक और फाल्कन 9 को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य पृथ्वी पर बिजली ग्रिड और संचार प्रणालियों को प्रभावित करने वाले सूरज से चरम उत्सर्जन का निरीक्षण करना था।

मार्च 2017 में, स्पेसएक्स ने पुन: प्रयोज्य भागों से बने एक फाल्कन 9 रॉकेट के सफल परीक्षण उड़ान और लैंडिंग को देखा, एक विकास जिसने अधिक सस्ती अंतरिक्ष यात्रा के लिए दरवाजा खोल दिया।

नवंबर 2017 में एक झटका लगा, जब कंपनी के नए ब्लॉक 5 मर्लिन इंजन के परीक्षण के दौरान एक विस्फोट हुआ। स्पेसएक्स ने बताया कि किसी को भी चोट नहीं पहुंची थी, और यह मुद्दा भविष्य की पीढ़ी के फाल्कन 9 रॉकेटों के नियोजित रोलआउट में बाधा नहीं बनेगा।

जुलाई 2018 में, स्पेस एक्स ने एक नए ब्लॉक 5 फाल्कन रॉकेट के सफल लैंडिंग का आनंद लिया, जो लिफ्टऑफ के 9 मिनट से भी कम समय बाद ड्रोन जहाज पर छू गया।

मंगल का बिग फाल्कन राकेट मिशन(Big Falcon Rocket Mission of Mars:):

सितंबर 2017 में, मस्क ने अपने बीएफआर ("बिग एफ --- आईएनजी रॉकेट" या "बिग फाल्कन रॉकेट" के लिए एक संक्षिप्त रूप में एक अद्यतन डिजाइन योजना प्रस्तुत की), एक 31-इंजन बीह्मथ एक स्पेसशिप द्वारा कम से कम 100 log ले जाने में सक्षम है। उन्होंने खुलासा किया कि स्पेसएक्स मंगल ग्रह पर 2022 में यान के साथ पहला कार्गो मिशन शुरू करने का लक्ष्य बना रहा था, लाल ग्रह के उपनिवेशीकरण के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में।

स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट(Starlink Internet Satellite):

मार्च 2018 के अंत में, स्पेसएक्स को इंटरनेट सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से अमेरिकी उपग्रहों के बेड़े को कम कक्षा में लॉन्च करने की अनुमति मिली। स्टारलिंक नाम का उपग्रह नेटवर्क, ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवा को और अधिक सुलभ बना देगा, जबकि भारी आबादी वाले बाजारों में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है जो आमतौर पर एक या दो प्रदाताओं द्वारा हावी होते हैं।

स्पेसएक्स ने मई 2019 में 60 उपग्रहों का पहला बैच लॉन्च किया, और उसके बाद नवंबर में 60 उपग्रहों के दूसरे पेलोड के साथ। हालांकि यह स्टारलिंक उद्यम के लिए महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता था, रात के आकाश में इन उज्ज्वल ऑर्बिटर्स की उपस्थिति, आने वाले हजारों की संभावना के साथ, चिंतित खगोलविदों ने महसूस किया कि उपग्रहों के प्रसार से अंतरिक्ष में दूर की वस्तुओं के अध्ययन की कठिनाई बढ़ जाएगी।

टेस्ला मोटर्स(Tesla Motors):

मस्क 2003 में बनी टेस्ला मोटर्स की सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद वास्तुकार हैं, जो सस्ती, बड़े पैमाने पर बाजार वाली इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ बैटरी उत्पादों और सौर छतों के उत्पादन के लिए समर्पित है। मस्क कंपनी के उत्पादों के सभी उत्पाद विकास, इंजीनियरिंग और डिजाइन की देखरेख करते हैं।

गाड़ी(car):

इसके निर्माण के पांच साल बाद, मार्च 2008 में, टेस्ला ने रोडस्टर का अनावरण किया, जो एक स्पोर्ट्स कार थी, जो 3.7 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की गति देने में सक्षम थी, साथ ही अपनी लिथियम आयन बैटरी के आरोपों के बीच लगभग 250 मील की यात्रा भी की।

अगस्त 2008 में, टेस्ला ने कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक सेडान मॉडल एस के लिए योजनाओं की घोषणा की, जो कथित तौर पर बीएमडब्ल्यू 5 श्रृंखला पर लेने के लिए थी। 2012 में, मॉडल एस ने अंततः 58,570 डॉलर की शुरुआती कीमत पर उत्पादन में प्रवेश किया। आरोपों के बीच 265 मील की दूरी तय करने में सक्षम, इसे मोटर ट्रेंड पत्रिका द्वारा 2013 कार ऑफ द ईयर के रूप में सम्मानित किया गया था।

अप्रैल 2017 में, टेस्ला ने घोषणा की कि वह सबसे मूल्यवान यू.एस. कार निर्माता बनने के लिए जनरल मोटर्स को पीछे छोड़ दिया। यह खबर टेस्ला के लिए एक स्पष्ट वरदान थी, जो उस साल बाद में अपने मॉडल 3 सेडान के उत्पादन और रैंप को देख रही थी।

सितंबर 2019 में, मस्क ने "प्लेड पॉवरट्रेन" के रूप में वर्णित का उपयोग करते हुए, एक मॉडल एस ने कैलिफोर्निया के मोंटेरी काउंटी में लाकुना सेक रेसवे पर चार-डोर सेडान के लिए एक गति रिकॉर्ड स्थापित किया

एलोन मस्क द्वारा  किए मानवता की भलाई  के लिए कार्य (Work for the good of humanity by elon musk):

अंतरिक्ष की खोज और मानव जाति के भविष्य के संरक्षण की असीम संभावनाएँ मस्क के स्थायी हितों की आधारशिला बन गई हैं, और इनकी ओर उन्होंने मस्क फाउंडेशन की स्थापना की है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की खोज के लिए समर्पित है। ।

अक्टूबर 2019 में मस्क ने #TeamTrees अभियान के लिए $ 1 मिलियन दान करने का संकल्प लिया, जिसका उद्देश्य 2020 तक दुनिया भर में 20 मिलियन पेड़ लगाना है।

एलोन मस्क के द्वारा बताई गई सफलता के कुछ टिप्स(Some secrets of success tips by Elon Musk) :

मार्क्स की सफलता की कहानी में बहुत से ऐसे पहलू है जो हमें सिखाते हैं कि हम सक्सेस को कैसे हासिल कर सकते हैं और अपने रास्ते की रुकावट वाली सोच को पीछे छोड़कर जीवन में नया अविष्कार को उत्पन्न कर सकते हैं क्योंकि हर वो बात जो पहली बार लोगों के सामने रखी जाती है पहले नामुमकिन लगती है पर इंसान का खुद पर विश्वास उसे हकीकत में बदल देता है लोन मस का कहना है कि जीवन में आपको वह चीज जरूर हासिल होती है जिसके लिए आप दिन-रात एक करने के लिए तैयार होते हैं और जिसको लेकर लेकर आप यह मान लेते हैं कि आपको वह चीज ही चाहिए ही चाहिए दृढ़ विश्वास ही सफलता का पहला सत्र है एलोन मस्क कहते हैं कि सफल होने के लिए सीखना बहुत जरूरी है इसलिए जान से भी आप को ज्ञान मिले लिखते रहिए फिर उस ज्ञान को लागू करके आप अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं रास्ते में बहुत सी बाधाएं आती हैं क्योंकि कोई पहली बार में सफल नहीं होता फेलियर से सीख कर ही हम आगे बढ़ सकते हैं यह आपके लिए अनुभव है जिसको इकट्ठा करके आप आत्मविश्वास ही बनेंगे और अगली बार बेहतर परिणाम लाने में सक्षम होंगे उन्होंने अपने जीवन में भी यह लागू किया और अनेकों बार असफल होने के बावजूद आज वह दुनिया के गिने-चुने सफल इंसानों में माने जाते हैं उन्होंने हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखा जिस सोच के दौलत आज वह इस मुकाम पर खड़े हैं|

Read Also:- Benefits of Reading Books


Disqus Comments